7th Pay Commission: धनतेरस से पहले मिलेगी बड़ी खुशखबरी, लाखों में आएगा DA

Central Government Employees News: इस दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशियों की सौगात तैयार है। DA को लेकर धनतेरस पर बड़ी खबर आने वाली है। उम्मीद है कि अक्टूबर के अंत में 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि की घोषणा हो सकती है। इससे central employees की सैलरी में शानदार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

दिवाली से पहले आएगी ‘लक्ष्मी की बरसात’

कर्मचारियों के लिए अक्टूबर की सैलरी बेहद खास हो सकती है, क्योंकि इसमें रिवाइज्ड डियरनेस अलाउंस (DA) शामिल होगा। अनुमान है कि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में DA में बढ़ोतरी की स्वीकृति मिल सकती है। जिससे सैलरी में एक अच्छा-खासा उछाल आएगा। यह खबर दिवाली से पहले उनके चेहरे पर मुस्कान ला सकती है।

3 महीने के एरियर का भी होगा फायदा

कर्मचारी लंबे समय से जुलाई 2024 से बढ़े हुए DA का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अब 3 फीसदी की बढ़ोतरी लगभग तय मानी जा रही है, जिससे सैलरी में सीधा लाभ मिलेगा। अभी तक 50 फीसदी दर से DA मिल रहा है और इसमें 3 फीसदी जुड़ने के बाद यह 53 फीसदी हो जाएगा। इसके साथ ही, कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितंबर का एरियर भी मिलेगा, जो उनकी दिवाली को और भी खास बनाएगा।

3% बढ़ने पर कितनी बढ़ेगी सैलरी?

3% DA वृद्धि के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से होगी। महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी के आधार पर कैलकुलेट होता है, इसलिए 3 फीसदी बढ़ने से सीधा सैलरी में अंतर दिखेगा।

पे-बैंड 56,900 रुपए बेसिक पर कितना मिलेगा लाभ?

जुलाई 2024 के लिए DA में 3 फीसदी की वृद्धि होने के बाद, 56,900 रुपए के बेसिक पर DA की कैल्फुलेशन करने पर यह 53 फीसदी तक पहुंच जाएगा। ऐसे में कुल DA 30,157 रुपए बनता है (56,900*53/100=30,157 रुपए)। सालाना आधार पर देखें तो यह आंकड़ा 3,61,884 रुपए तक पहुंच सकता है। हालांकि, महंगाई भत्ता हर छह महीने में रिवाइज होता है, इसलिए यह आंकड़ा और भी ज्यादा हो सकता है।

1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को होगा फायदा

इस 3 फीसदी की वृद्धि से 50 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को लाभ होगा। इसे 1 जुलाई 2024 से लागू किया जाएगा और अक्टूबर के अंत में इसका ऐलान होने की उम्मीद है। इसके साथ ही जुलाई, अगस्त और सितंबर के लिए DA का एरियर भी दिया जाएगा। मार्च 2024 में भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की पिछली वृद्धि हुई थी और अब एक और खुशखबरी का इंतजार है।

Leave a Comment