DA Arrears Latest News: आखिरकार मिल ही जाएगा 18 महीने का रुका हुआ महंगाई भत्ता! जानिए कब और कितना पैसा आएगा

DA Arrears News: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है! अब 18 महीने से रुका हुआ महंगाई भत्ता (DA) जल्द ही मिलने वाला है। सरकार कुछ टाइम बाद ही इसका ऐलान कर सकती है। आइए जानते हैं कि covid के दौरान रुका महंगाई भत्ते का पैसा कब मिलेगा और क्या-क्या अपडेट्स हैं!

Demand for Dearness Allowance

कोरोना महामारी के दौरान, सरकार ने 1 जनवरी 2020 से जुलाई 2021 तक महंगाई भत्ता रोक दिया था। अब केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स सरकार से लगातार 18 महीने का रुका हुआ DA देने की मांग कर रहे हैं। ये मांग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के दौरान की गई 14 मांगों में से एक थी।

Government’s Response

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि यह फैसला कोविड महामारी के वक्त लिया गया था। उस समय सरकार पर काफी financial दबाव था, इसलिए महंगाई भत्ता जारी करना मुमकिन नहीं था। लेकिन अब खबर है कि सरकार जल्द ही रुके हुए DA का पैसा जारी कर सकती है।

How Much DA Arrear Will You Get?

अब सवाल है कि कितना पैसा मिलेगा? मान लीजिए आपकी basic salary ₹50,000 है और आपको 17% DA मिल रहा था, लेकिन 18 महीने से यह रुका हुआ था। अगर सरकार ये रोक हटाती है, तो आपको 18 महीनों का arrears मिलेगा, जो लाखों में हो सकता है। चांसेज हैं की यह पैसा installments में दिया जाए ताकि सरकारी खजाने पर एक साथ बोझ न पड़े।

DA and DR Merger

कुछ financial experts का मानना है कि जब DA और DR 50% के करीब पहुंच जाता है, तो इसे automatically basic salary में जोड़ दिया जाता है। इससे आपकी सैलरी और पेंशन में फायदा होता है। हालांकि, सातवें वेतन आयोग ने ऐसी कोई सिफारिश नहीं दी है, लेकिन DA बढ़ने पर merger संभव है।

अगले कुछ महीनों में DA और DR को लेकर और भी updates आ सकती हैं। सरकार इस पर काम कर रही है कि किस तरह से arrears जारी किए जाएं। कर्मचारियों और पेंशनर्स को DA एरियर को लेकर government notifications पर नजर रखनी चाहिए।

अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं और 18 महीने से रुके हुए महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं, तो जल्द ही आपको खुशखबरी मिल सकती है। सरकार इस पर गंभीरता से काम कर रही है और उम्मीद है कि जल्दी ही DA Arrear का पैसा आपके account में आएगा।

Leave a Comment