DA Hike Latest News : इस नवरात्रि दोगुनी होगी खुशी, सरकार देगी बड़ा तोहफा, इतना बढ़ जाएगा DA 

DA Hike Latest News: केंद्र सरकार नवरात्रि के शुभ अवसर पर अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने जा रही है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए केंद्र सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाने वाली है। एआईसीपीई(AICPI ) के आंकड़ों को देखते हुए इस बार सरकार महंगाई भत्ता 3% तक बड़ा सकती है। सूत्रों के अनुसार दशहरे से पहले होने वाली कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया जाएगा। अब देखना यह है कि महंगाई भत्ता 3% बढा कर 53% किया जाएगा या जीरो से कैलकुलेट करके सिर्फ 3% होगा। 

नवरात्रि समापन पर मिल सकती है DA Hike News 

DA Hike Latest News: सुनने में आया है कि 9 अक्टूबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते को बढ़ाने की  घोषणा की जाएगी। महंगाई भत्ता एआईसीपीआई के जनवरी से लेकर जून तक के आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए तीन फ़ीसदी तक बढ़ाने का दावा किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि दशहरे से पहले कर्मचारियों को उनका महंगाई भत्ता दे दिया जाएगा परंतु महंगाई भत्ता कितना होगा यह अभी तक तय नहीं किया गया है। 

जीरो से शुरू हो सकता है DA कैलकुलेशन 

DA Hike Latest News: महंगाई भत्ता पिछले साल 50 फ़ीसदी तक हो गया था उसको देखते हुए कयास  लगाए जा रहे हैं कि इस बार महंगाई भत्ता  जीरो से स्टार्ट किया जाएगा। सरकार की तरफ से इस पर कोई निर्णय नहीं आया है एक्सपर्ट की माने तो महंगाई भत्ता 50 % से बढ़कर 53 %ही किया जाएगा। यह कैलकुलेशन आगे चलती रहेगी।

कितना होगा DA बढ़ने के बाद वेतन?

DA Hike Latest News: केन्द्र सरकार दीपावली से पहले 3 से 4% DA बढ़ाने की घोषणा कर सकती है जिससे कि कर्मचारियों के वेतन में उछाल देखने को मिलेगा। जिसकी मूल सैलरी 18,000 रुपए है उसके वेतन में 560 से 720 रुपए तक की प्रतिमाह बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। मार्च 2024 में सरकार ने DA 4% बढ़ाकर मूल सैलरी का 50% कर दिया था। इस बार 3 % बढ़ाने की उम्मीद जताई जा रही हैं।

किस आधार पर बढ़ाया जाता है महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी सभी भारत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI – IW) के दिए गए साल भर के आंकड़ों के आधार पर कि जाती है। सरकार हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को भत्ते को  संशोधित करती है।  लेकिन इसका निर्णय मोस्टली मार्च/अप्रैल और सितंबर/अक्टूबर में घोषित किया जाता है।

Leave a Comment