Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2024 जानें कैसे करें आवेदन और स्टेटस चेक!

Indira Gandhi Shehri Credit Card Yojana 2024: राजस्थान सरकार ने 2021 में इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की थी, जो अभी भी सक्रिय है और इससे लाखों लोग लाभान्वित हुए हैं। इस योजना का उद्देश्य छोटे व्यवसायियों और श्रमिकों को बिना किसी वित्तीय बोझ के आत्मनिर्भर बनाना है। योजना के तहत ₹50,000 तक का ऋण दिया जा रहा है, जो पूरी तरह से ब्याज मुक्त है।

इसका मतलब है कि लाभार्थियों को केवल उतनी ही राशि वापस करनी होगी जितनी उन्होंने ऋण के रूप में ली है, और यह भुगतान किश्तों में भी किया जा सकता है। आवेदन प्रक्रिया को बहुत सरल और सुविधाजनक बनाया गया है क्योंकि इसमें किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं है।

योजना में आवेदन प्रक्रिया को बहुत आसान और सुचारू रखा गया है, ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें। इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जैसे आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और पहचान पत्र। इस योजना ने छोटे व्यवसायियों और श्रमिकों के जीवन में वित्तीय स्थिरता लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ऐसे में हम आपको इस पेज पर राजस्थान इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना स्टेटस चेक करने की जानकारी दे रहे हैं।

इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का स्टेटस कैसे चेक करें ?

  1. योजना में अपने आवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए आपको राजस्थान जन सुविधा पोर्टल की वेबसाइट https://jansoochna.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना का ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब स्क्रीन पर अगला पेज आएगा। यहां पर Enter Application Number वाला बॉक्स होगा, इसमें आपको एप्लीकेशन नंबर डालना है। यह वही नंबर है, जो आपको योजना में आवेदन करने के बाद मिला था। यह नंबर आप योजना में आवेदन करने के बाद मिलने वाली रसीद पर देख सकते हैं।
  4. फिर सर्च बटन पर क्लिक करें।

अब इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में आपके आवेदन का जो भी स्टेटस होगा, वह आपको आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा, जिसे आप चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: Tata Nano EV Launch Date 2024: मिडिल क्लास के लिए सबसे किफायती कार लेके आ रही है टाटा

Indira Gandhi Shehri Yojana का क्या लाभ है

  1. इस योजना से रेहड़ी-पटरी वाले, रिक्शा चालक, कुम्हार, दर्जी, धोबी, मैकेनिक, पेंटर आदि को लाभ मिलता है।
  2. यह योजना बेरोजगारी का सामना कर रहे युवाओं के लिए काफी फायदेमंद है।
  3. कोई भी पात्र व्यक्ति इस योजना के तहत अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹50,000 तक का लोन ले सकता है।
  4. लोन पर कोई ब्याज नहीं लगेगा, यानी जितना लोन लिया है, उतना ही वापस करना होगा।
  5. लोन की रकम एक साथ वापस करने की जरूरत नहीं है, इसे किश्तों में चुकाया जा सकता है।

Leave a Comment