RRB Technician Vacancy 2024: रेलवे में निकली 9 हजार टेक्निशियन पदों पर बंपर भर्तियां, इस तारीख से आवेदन प्रक्रिया होगी शुरू, पढ़ें पूरी जानकारी

RRB Technician Vacancy 2024: भारतीय रेलवे 9,000 technician पदों को भरने के लिए योग्य उम्मीदवार की आवेदन मांग रहा है। इस मार्च तिथि से, लोग Online apply कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख कब है? आईए जानते हैं।

रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने एक नोटिस निकालकर 9000 technician पदों पर भर्ती की घोषणा की है जैसे ही भर्ती की अधिसूचना जारी किया गया, आवेदन की तारीखें भी सार्वजनिक कर दी गईं। जो कोई भी रेलवे के लिए काम करना चाहता है उसे इस बेहतरीन मौके का फायदा उठाना चाहिए।

रेलवे भर्ती बोर्ड ने कुछ समय पहले कई रिक्त भर्तियों पर Notification जारी किया था। इस रोजगार अभियान के माध्यम से 9000 नौकरियां भरी जाएंगी और ये नौकरियां तकनीशियनों के लिए हैं। जो लोग भारतीय रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं वे लंबे समय से इस बड़ी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं।

अगर आप भी इन नौकरियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यहां इनके बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही जो लोग आवेदन करना चाहते हैं वे Online आवेदन कर सकेंगे। आवेदन पत्र भरने का एकमात्र तरीका RRB वेबसाइट पर जाना और इसमें Online आवेदन करना है।

आवेदन करने की महत्वपूर्ण तिथियाँ

RRB Technician Vacancy 2024: RRB तकनीशियन भर्ती के माध्यम से लोग अभी तक इन नौकरियों के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। कई सूत्रों का कहना है कि लोग इन नौकरियों के लिए 9 मार्च, 2024 को आवेदन करना शुरू कर सकते हैं और ऐसा करने की आखिरी तारीख 8 अप्रैल, 2024 है। दूसरे शब्दों में, इच्छुक उम्मीदवार आवेदन फार्म शुरू होने से लगभग एक महीने तक आवेदन कर सकेंगे।

Article NameRRB Technician Vacancy 2024
PostTechnician पदों पर भर्ती
Vacancy 9000
Apply Start date9 मार्च, 2024
Apply Last date8 अप्रैल, 2024
official website Indianrailways.gov.in

रेलवे भर्ती पदों की जानकारी

RRB Technician Vacancy 2024: इस नियुक्ति प्रक्रिया के जरिए नौ हजार नौकरियां भरी जाएंगी। 1,100 तकनीशियन ग्रेड I सिग्नल नौकरियां और 7,900 तकनीशियन ग्रेड III सिग्नल नौकरियां हैं। 9 मार्च तक सही जानकारी जारी कर दी जाएंगी, जब इन नौकरी रिक्तियों का विवरण सार्वजनिक किया जाएगा। नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को अक्सर आधिकारिक वेबसाइट, recruitmentrrb.in देखते रहना चाहिए।

1100 तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल भर्ती रहेंगी, और 7900 तकनीशियन ग्रेड 3 नौकरियां खुली रहेंगी। जिन लोगों को तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल की नौकरी के लिए नियुक्त किया जाएगा उन्हें 29,200 रुपये प्रति माह मिलेंगे। जिन लोगों को टेक्नीशियन ग्रेड 3 की नौकरी के लिए चुना जाएगा उन्हें 19900 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा। आप नौकरी के लिए आवेदन केवल Online ही भर सकते हैं।

RRB Technician Vacancy 2024

आवेदन शुल्क कितना लगेगा

RRB Technician Vacancy 2024: General/OBC के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये निर्धारित किया गया है। आवेदन शुल्क के रूप में SC, ST, X सर्विसमैन, PWBD, ट्रांसजेंडर, EWS और महिला समूह के लोगों को 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

RRB Technician Vacancy 2024

भर्ती हेतु आयु सीमा

RRB Technician Vacancy 2024: रेलवे के इन पदों पर भर्ती में आयु सीमा की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार ही की जा रही है। न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 33/ 36 वर्ष निर्धारित है।

शैक्षणिक योग्यता

RRB Technician Vacancy 2024: नौकरी के लिए पात्र होने के लिए, आपको NCVT/ SCVT द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल से SSLC या ITI  उत्तीर्ण होना चाहिए। CBT 1 और 2 के बाद, जो लोग चुना जाना चाहते हैं उन्हें दस्तावेज़ सत्यापन और मेडिकल परीक्षण से गुजरना होगा।

RRB Technician Vacancy आवेदन प्रक्रिया क्या है?

  • सबसे पहले, जो लोग रेलवे के लिए काम करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन करने के लिए Indianrailways.gov.in पर जाना चाहिए, जो आधिकारिक वेबसाइट है।
  • इसके बाद RRB या RRV चुनें।
  • वह कार्य क्षेत्र चुनें जिसमें आप काम करना चाहते हैं।
  • यदि आप “ Recruitment  ” Option पर क्लिक करते हैं तो आप नोटिस देख सकते हैं।
  • फिर आप Online आवेदन कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको आवेदन शुल्क का Payment करना होगा।
  • अब आपको अपना आवेदन फार्म सबमिट कर देना है।

 newsvitran Home Page

Leave a Comment